Ck Raut का जिवनी हिन्दिमे पढिये!

SHARES
Share on FacebookShareTweet on TwitterTweet

Biography
———–
चंद्रकांत राउत मधेसी नेपाली के एक कंप्यूटर वैज्ञानिक और एक लेखक हैं जो नेपाल गणराज्य से मधेश क्षेत्र की मांग में सक्रिय रूप से शामिल हैं। वह अप्रैल से नेपाल सरकार द्वारा नजरबंद है।

केवल जीवन
डॉ राउत का जन्म नेपाल के सागरमाता ज़ोन के सप्तरी जिले के कोशी बैराज के पास, महादेवा गाँव में एक आदिवासी सतार (राजदोब) परिवार में हुआ था। उन्होंने अपने घर गाँव में प्राथमिक विद्यालय, और कट्टी में माध्यमिक विद्यालय में भाग लिया। उन्होंने त्रिभुवन विश्वविद्यालय (नेपाल), टोक्यो विश्वविद्यालय (जापान) और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय (यूके) में अध्ययन किया। वह अन्य लोगों में यंग नेपाली इंजीनियर अवार्ड, महेंद्र बिध्या भूषण, कुलरत्न गोल्ड मेडल और ट्रोफिमेंकॉफ शैक्षणिक उपलब्धि पुरस्कार प्राप्त करने वाले हैं।

व्यावसायिक कैरियर
उन्होंने अमेरिका स्थित कंपनी रेथियॉन बीबीएन प्रौद्योगिकियों के लिए एक कंप्यूटर वैज्ञानिक के रूप में काम किया। वह एक पीएच.डी. कंप्यूटर विज्ञान में।

पॉलिटिकल मूवमेंट
राउत अनिवासी मधेसी एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष हैं .
विदेश में रहने वाले मधेसी जातीय समूह के नेपाली लोगों का एक वैश्विक प्रवासी संगठन। वह घायल आंदोलन, नेपाल, इथियोपिया और बांग्लादेश में लक्षित एक सामाजिक परिवर्तन पहल के संस्थापक भी हैं। प्रचार के प्रकाशन के दौरान और एक संथाल समुदाय से मिलते समय उन्हें 14 सितंबर 2014 को गिरफ्तार किया गया था।

मुक्त मधेश के लिए सीके राउत की आवाज़ के बारे में कई बहसें हैं। रुपन्दी जिले के एक स्थानीय गाँव बाजार, बेथारी में, 15 सितंबर 2014 को दर्जनों निर्दोष ग्रामीणों ने गोलियां चलाकर हत्या कर दी।

(Http://kathmandupost.ekantipur.com/news/2015-09-17/bethari-bazaar- शूटिंग-सुरक्षा-बलों से खोला आग-एट-व्यस्त बाजार स्थल-कहते हैं-परिजनों के- victims.html)। २०१५-१६ (http://www.myrepublica.com/news/3838 OLYMPUS DIGITAL CAMERA[/caption]
अंतर्राष्ट्रीय समर्थन
न्यूयॉर्क स्थित ह्यूमन राइट्स वॉच ने डॉ। राउत के खिलाफ गिरफ्तारी और बाद में मुकदमा दायर करने पर यह बयान जारी किया।

“नेपाल के अधिकारियों को तुरंत वापसी के आरोपों को वापस लेना चाहिए और अनजाने में अधिकार कार्यकर्ता चंद्रकांत राउत को रिहा कर देना चाहिए। उनकी गिरफ्तारी की धमकी दी गई है …
संघवाद पर एक मजबूत बहस, और समावेश के वादे को कम करती है। राउत की गिरफ्तारी से पता चलता है कि अल्पसंख्यकों की आवाज़ को आसानी से और आसानी से खारिज किया जा सकता है। ”

एशियाई मानवाधिकार आयोग ने कहा है कि “प्रत्येक व्यक्ति को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, आंदोलन, शांतिपूर्ण सभा और सभी मनुष्यों के मौलिक अधिकारों के संघ के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र के सार्वभौमिक घोषणापत्र द्वारा मानव अधिकारों का अधिकार प्राप्त है। नेपाल में से एक हस्ताक्षरकर्ता है, हम राज्य और इसकी एजेंसियों से अपने अधिकारों के आश्वासन और आश्वासन की उम्मीद करते हैं। AHRC नेपाल सरकार से डॉ। चंद्र कांत राउत को तुरंत रिहा करने का आग्रह करता है। AHRC की आशंका, उत्पीड़न और अन्य बीमार उपचार हो सकते हैं। मोरंग पुलिस द्वारा उनकी मनमानी गिरफ्तारी के दौरान। ”

राउत की रिहाई की मांग के लिए गृह मंत्रालय के लिए एमनेस्टी इंटरनेशनल को एक पत्र मिला।

BIRATNAGAR में तेजी
3 जनवरी 2015 को डॉ। सीके राउत को फिर से जटवा कॉलेज में भाषण देते हुए गिरफ्तार किया गया। कई समर्थन …
पुलिस के साथ झड़प के बाद कई समर्थक घायल हो गए। एक .r में एक दर्जन पुलिस कर्मी घायल हो गए। राउत के समर्थक ने दावा किया कि पुलिस ने क्रूर बल का इस्तेमाल किया और डीआर की अनुमति नहीं दी। झड़प के दौरान स्थानीय रूप से घायल होने के लिए राउत को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

विभिन्न देशों के लिए गठबंधन (एआईएम)
डॉ.राओट राष्ट्रपति और स्वतंत्र मधेश (एआईएम) के लिए गठबंधन के संस्थापक सदस्य हैं, जो अपने घोषणापत्र में तराई के लोगों द्वारा एक गठबंधन द्वारा भेदभाव किए गए एक टारी सभ्यता के रूप में है। इसमें विभिन्न उप-नस्लों, कार्यकर्ताओं, दलों और विभिन्न संगठनों के लोग हैं जो एक स्वतंत्र मधेश की स्थापना के लिए काम कर रहे हैं। यद्यपि यह 2007 में स्थापित किया गया था, इसने केवल 21 मई, 2012 को काठमांडू में एक संवाददाता सम्मेलन के माध्यम से अपने घोषणा पत्र की घोषणा की। मेनिफेस्टो में कहा गया है कि एआईएम का मुख्य उद्देश्य मधेश स्वतंत्रता के माध्यम से शांतिपूर्ण और अहिंसक साधन है। इसमें नेपाली लोगों पर जातिवाद, गुलामी और भेदभाव को समाप्त करने की मांग भी की गई है …

पहाड़ी लोगों द्वारा मधेसी की। यह नेपाल के तीन स्तंभों (ए) स्वतंत्र मधेश (बी) अहिंसा और शांतिपूर्ण साधन (सी) लोकतांत्रिक प्रणाली का दावा करता है।

किताबें और फिल्में
मधेश स्वराज / मधेश स्वराज
मधेश का इतिहास / मधेश का इतिहास
वीर मधेसी / बीर मधेशी
योद्धा बचाव (आत्मकथा) से [बचाव के लिए बचाव]
काला बुद्ध: नेपाल की मधेशी (वृत्तचित्र)