Facebook Instant Article Ka Setup Kaise Kare Aur इससे पैसे कैसे कमाए?

SHARES
Share on FacebookShareTweet on TwitterTweet

Facebook Instant Article Setup Kaise Kare:

Contents

  • Facebook instant article setup कैसे करे 

क्या आप facebook से पैसा कमाना चाहते है? क्या आपको पता है Facebook Instant Article Kya hai (क्या है)? अगर आप facebook से Income करना चाहते है ( Make Money from Facebook) But आपको Facebook Instant Article के बारे में नहीं पता है. तो आप बिलकुल सही जगह है और आज मैं आपको बताऊंगा की कैसे Blog/Website की तरह आप Facebook Instant Article Platform से पैसे कमा सकते है, अपने WordPress Blog के लिए Facebook Instant Article Service Set-up कैसे कर सकते है ? और Facebook Monetization कैसे Enable कर सकते है.

Facebook Instant Article Kya hai (क्या है)?

ऐसा नहीं है Facebook से पैसा कमाने का केवल यही एक तरीका है. But facebook instant article के रूप में facebook ने एक ऐसा platform बनाया है. जहा आप केवल अपने Blog Post को Share करके उसे Facebook Ads से Monetize करके, Google Adsense, Affiliate के साथ Facebook ads से भी पैसा कमा सकते है.

Instant article, Facebook का Mobile Optimize feature Service है जिसने Page Loading Problem को Fix कर दिया और यह HTML 5 Documentation की Help से किसी भी Page को सबसे fast Open करता है. मतलब आप जैसे ही किसी भी instant article enable Post पर क्लिक करेंगे. वह तुरंत ओपन हो जाता है (Click to open).

 

जिस भी Page पर Facebook Instant Article Enable होता है, उसके Post पर कुछ इस तरह के Icon बना होता है.

facebook instant article icon

मुझे पता है, आप में से बहुत से लोगो ने Smartphone में Facebook Mobile App पर Instant article experience किया होगा. अगर अपने अभी तक नहीं देखा है, तो आपके कुछ Post को check कर सकते है.

WordPress पर Facebook Instant Article Set-Up कैसे करे?

Instant article Configuration करने के लिए कुछ समय लगेगा, उसके बाद यह आपके WordPress Website के लिए Live हो जायेगा और आप facebook Page पर अपने Post को Share करके Facebook Instant Article का लुफ्त उठा सकते है.

  • Facebook Account Login करे औरopen करे.

signup for instant articles

जैसे ही आप Signup पर क्लिक करेंगे Next Page open होगा और पूछेगा की आप किसी Facebook Page पर Instant Article Tool enable करना चाहते है. आपको जिस भी page पर Facebook Instant Service Enable करना है, आप उस Page को Select करे और Instant article terms को tick करके Access Instant article tools पर क्लिक करे.

select facebook page for instant articles

Instant article enable करने के बाद , आप instant article configuration में access कर जायेंगे.

instant articles publishing tools

Configuration Page में access करने के बाद, आपको ये काम करने होंगे.

  • URL के लिए Claim करे.
  • RSS Feed Add करे.
  • Review के लिए Submit करे.

URL के लिए Claim कैसे करे?

Website/Blog पर Instant Article Enable करने के लिए आपको Website URL के लिए Claim करना होगा. इसके लिए आप Authorized your site पर क्लिक करे.

अब यहाँ पर आपको Connect your site में एक Meta Tag मिलेगा. इस meta tag को Copy करके Website में add करना है और साथ में URL का Option होगा वहा पर अपने Website का URL Page करे और Claim कर क्लिक कर दे.

claim for Website url

RSS Feed add कैसे करे?

Just Claim URL नीचे आपको दो और Option मिलेंगे. Production RSS Feed और Development RSS Feed, आपको इन दोनों जगह पर Facebook Instant Article RSS Feed add करना होगा.

RSS Feed कुछ इस तरह का होता है, आप केवल मेरे वेबसाइट का नाम change करके अपने वेबसाइट का नाम लिख कर अपना RSS Feed बना सकते है.

http://www.boipic.com/feed/instant-articles

add facebook instant articles rss feed

Add करने के बाद Save पर क्लिक कर दे.

WordPress पर Instant Article Setup कैसे करे?

WordPress Instant Article Plugin Setup करने के लिए Facebook App ID का जरुरत होगा और यह आपको दो तरीको से मिल सकता है.पर जाकर अपने Page का App Id Create करे.

  • Instant article में लॉग इन करने के बाद Page App ID URL में Show होता है आप वहा से Copy कर सकते है.

copy facebook page app id

अब आप WordPress Dashboard में लॉग इन करे और Plugins Option में जाकर New Plugin पर क्लिक करे. और फिर यहाँ से Facebook Instant Article Plugin Install & Activate करे.

facebook instant article plugin for

Plugin Activate करने के बाद, आपके डैशबोर्ड में Instant Articles का एक Option Show करेगा.  इसको Open करे और Facebook Page ID में अपना Page App ID दर्ज करे और फिर Save पर क्लिक कर दे.

enter facebook page app id

Review के लिए Submit कैसे करे?

Facebook Instant article Set-up में 2nd Step Submit for Review के लिए है. जहा से आप Instant article को Activate करने के लिए Facebook team को अपना Request Submit करना है. But इसके कुछ Condition है, उसको Fullfill करने के बाद ही आप Review के लिए Submit कर सकते है.

आपके Website पर कम से कम 5 Post होना चाहिए तभी आप इस Review के लिए Submit कर सकते है. अगर आपके पास 5 article है, तो आप Submit for review पर क्लिक करके submit कर सकते है.

submit for review

नोट: अगर अपने Instant article Set-up करने से पहले कोई article लिखा है, तो Facebook Team उसे Instant Article के लिए Eligible नहीं मनता है. इसलिए आप Review के लिए Submit करने से पहले इस Trick का use करे.

  • WordPress Dashboard में जाये.
  • किसी भी 5 Article को Edit Mode में open करे.
  • फिर Update पर क्लिक करके उसे Publish करे.

Review के लिए Submit करने बाद 2 से 3 दिन आपको Facebook instant article के लिए Approvable मिल जायेगा. उसके बाद आप 3rd Step में जाकर Auto-Publishing Enbale कर सकते है.

Facebook Ads Monetization:

Instant Articles का Set-up करने के बाद आप Monetization Articles Enable करके आप Facebook Instant Articles से पैसा भी कमा सकते है. इसके लिए आपको “Audience Network” आप्शन पर जाना होगा और Get Started option पर क्लिक करना होगा.

facebook audience network

उसके बाद आप Audience Network Dashboard open करके इस Configure कर सकते है और अपना Payment Information Fill कर सकते है (यह बिलकुल की तरह है). जब भी आपके Facebook ads Account में $100 होगा वह Automatic अपने Bank Account में ट्रांस्फ़र हो जायेगा.

audience network dashboard

दोस्तों, यहाँ पर मैंने बताया है की Facebook Instant Article Kya hai (क्या है) इससे पैसे कैसे कमाए? अगर आप के अलावा Online Income करना चाहते है. तो Instant Article आपके लिए सबसे बेहतर Option है. क्योकि इसके लिए आपको कोई Extra मेहनत  करने की जरुरत नहीं है. जो Article आप अपने Website/blog पर Post करते है. उसे आप Facebook Page पर Share करके Income कर सकते है. Hope आप सभी यह Money Making Tricks पसंद आया हो.