How to Recover Hard Drive Data For Free? (Hindi)

SHARES
Share on FacebookShareTweet on TwitterTweet

Best Free Data Recover Software For Windows And Mac:  Recoverit Hard Hrive Data Recovery Software –

नमस्कार दोस्तों, हर किसी का कभी ना कभी किसी वजह से Hard drive data delete हो जाता है और हमें ये भी पता होता है की Internet पर बहुत से Hard disk recovery software मौजूद है. लेकिन, जब हम उन्हें download करके use करने जाते है तो हम से License key purchase करने को कहते है और इनका price इतना ज्यादा होता है की हर कोई इन्हें खरीद नहीं सकता है.

इसलिए मैं यहाँ पर एक free hard drive recovery software के बारे में बारे बताने वाला हूँ. इसके अपने कुछ terms & conditions है लेकिन अगर गलती से कभी कोई Photo, files या document आप के computer से delete हो जाता है. तो आप इस tool का use करके आप उन्हें फिर से वापस पा सकते है.

Recoverit Hard Hrive Data Recovery Software:

Wondershare के बारे में कौन नहीं जनता है –  यह एक leading software development company है. जो की हर तरह के Windows और Mac software बनती है. Recoverit Wondershare का एक product है जो की specially computer hard drive format data को recover करने के लिए Use किया जाता है.

यह सबसे कम data loss के साथ अपके computer से delete video, photo, document file को वापस ला सकता है और इसलिए Recoverit 6 सबसे पोपुलर सॉफ्टवेर में सबसे पहले स्थान पर आता है – hard drive recovery software

Recoverti Windows और Mac दोनों तरह के operating system के लिए available है. तो ऐसे में इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है की आप के पास कौन सा computer है आप दोनों तरह के system के लिए इस hard drive recovery tool का इस्तेमाल कर सकते है. लेकिन इससे पहले जानते है की यह की तरह deleted data को recover कर सकता है.

Hard Disk Data Delete Kaise Hota Hai?

Computer drive data delete होना एक common problem है और यह किसी के साथ भी, किसी भी तरीके से हो सकता है. But आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है –  Recoverit कमाल का software है यह लगभग सभी possible reason से deleted डाटा को वापस recover कर सकता है. जैसे की…

  • कभी accidentally हमारे कंप्यूटर का data ऐसे डिलीट हो जाते है जिनके बारे में हमने कभी सोचा भी नहीं होता है. जैसे की गलती से डिलीट करने वाले file की वजह useful file delete हो जाता है या कभी बच्चे computer use करते समय उन्हें गलती से format कर देते है- ऐसे में condition Recoverit drive recovery software आपका help कर सकता है.
  • बहुत बार software या hardware issue से हमारे कंप्यूटर से डाटा डिलीट हो जाता है और हम उसको वापस पाने के लिए tricks search करते है. यह सॉफ्टवेर ऐसे कंडीशन में भी आपका मदद कर सकता है.
  • Hard Drive structure change करते समय अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है की हम अपने डिस्क डाटा को access नहीं कर पाते है. ऐसे में हमें मजबूरी में पूरे हार्ड डिस्क को फॉर्मेट करना पड़ता है useful data होने के बाद भी इसके साथ और भी ऐसे बहुत से reason है जिसमे यह tool हमारे लिए best hard drive recovery software हो सकता है.

How to recover data from hard drive?

किसी भी hard drive recovery tool को develop करना एक complex work है और इसे अभी तक कुछ limited companies ही बना पाते है. इसलिए कोई भी कंपनी ऐसे software को free में provide नहीं करते है. Wondershare Recoverit भी एक paid software है – लेकिन इसमें हमें 100MB तक free data recovery feature मिलता है.

ऐसे में अगर हमारे computer से कोई जरुरी Document(Certificate, property paper,), Photos delete हो गया है. तो इसके लिए हमें paid version खरीदने की जरुरत नहीं है free से हम recover कर सकते है. अगर हमारे computer का पूरा hard drive format हो गया है, तो ऐसे में हम खरीद सकते है.

Step to recover files from hard drive:

सबसे पहले हमें उस कंप्यूटर में Download करना होगा – इस hard drive data recovery softwar को  Windows या Mac के लिए.

download recoverit

Download करने के बाद बाकि के सभी सॉफ्टवेर की तरह इसे हम अपने computer में install कर सकते है.

install recoverit

Successfully install हो जाने के बाद जब हम इस hard drive recovery tool को open करते है तो हमें 8 तरीके के mode देखने को मिलते है. यह basically अगर कारण से deleted data के लिए है हमें अपने लिए सही mode select करना होगा. जैसे की file recover के लिए deleted file recovery.

select recovery mode
Image credit – recoverit

अब हमारे सामने सभी सभी hard disk show होंगे – जिस भी हार्ड डिस्क में से file वापस लाना है उसे select करना होगा और ‘start’ button पर क्लिक करना होगा.

select drive
Image credit – recoverit

जैसे हम Start कर click करेंगे Recoverit hard disk recovery software पूरे hard drive को scan करेगा और सभी deleted files को detect करके हमें दिखा देगा.

अगर फिर भी हमें वह file नहीं दीखता है जो हम recover करना चाहते है – तो हम left side नीचे दिए गए ‘All-Around Recovery’ पर click करके पूरे file list को check कर सकते है.

 

search file
Image credit : https://recoverit.wondershare.com/

अब हमे बस file को select करना होगा और ‘Recover’ बटन पर click करके अपने उस important file को save करना होगा. But यहाँ पर एक important tips ध्यान में रखना होगा recover file को hard drive save folder में save करने की वजाय कही और location पर save करे.

scan drive
Image credit – https://recoverit.wondershare.com

दोस्तों , कभी-कभी हमें छोटे से file को वापस लाने के लिए hard disk recovery software को purchase कर पड़ जाता है जो की हमारे लिए एक सही तरीका नहीं होता हम बस मजबूरी में पैसा लगते है. लेकिन अगर हमें इस Useful Recoverit free hard drive data recovery software के बारे में पता है. तो यह काम हमारे लिए बहुत आसान और बिलकुल फ्री में हो जायेगा. अगर आपके इसके बारे में कोई सुझाव या सवाल है तो आप comment जरुर करे.