Social Media Influencer Kaise Bane? लाखों रूपये कमायें

SHARES
Share on FacebookShareTweet on TwitterTweet

Social Media Influencer Kaise Bane? How To Be a Social Media Influencer and Make Money Online

Contents

नमस्कार दोस्तों, Social media एक ऐसा Online platform है जो हमें हर दिन हजारो-लाखों traffic, Business Lead & Sales और Brand popularity जैसे बहुत से benefits दे सकता है. लेकिन इसके लिए जरुरत है एक social Media influencer होना. जो की थोडा मुश्किल काम है.

हम आज यहाँ पर इसी tips के बारे में बात करने वाले है की Social Media Influencer Kaise Bane? और facebook, youtube, Instagram, Twitter जैसे Social media networks पर अपना पहचान कैसे बनाये? लेकिन हम उससे पहले बात कर लेते है की एक “Popular Social Media influencer” बनाने से हमें किस तरह का फायदा हो सकता है.

पहले तो यह जान लेते हैं कि सोशल मीडिया influencer होता क्या है ?

Social Media Influencer क्या है ?

आज कल जिसके पास एक smartphone है वो सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है चाहे वो Facebook हो या Instagram हो चाहे फिर YouTube. और सबसे खास बात है कि इन सभी सोशल मीडिया platforms पर 2 तरह के लोग होते हैं. पहले वो लोग जो किसी दुसरे का पोस्ट, feed देखने के लिए वो follow करते हैं और दुसरे वो लोग जो लोगो के interest को ध्यान में रखते हुए उनके लिए Interesting कंटेंट बनाते हैं.

आसान से शब्दों में हम ये बोल सकते हैं कि creator और audience. तो जब कोई क्रिएटर अधिक से अधिक लोगो को पसंद आने लगता है तब वो एक Social Media Influencer बन जाता है. क्योंकि लोग ( ऑडियंस) उसके काम को पसंद करने लगती है और उससे जुड़ने लगती है. तो एक तरीके से जो क्रिएटर है वो लोगो को आकर्षित कर रहा है.

Social Media Influencer वो होता है जो किसी विशेष क्षेत्र में अपना एक मजबूत पकड बनाता है  और लाखो follower पाता है. जिसकी बातो की लोगो में कद्र होती है. लोग उसकी एक्टिविटीज को value देते हैं.

Social Media influencer’s Benefits:

एक समय था जब Social Media पर followers केवल Bollywood actors, TV Celebrities, politicians जैसे लोगो के ही होते थे. लेकिन अब समय बदल गया है और इस समय कोई भी Common person अपने skills के द्वारा Social media पर followers पा सकता है.  जैसे की… Amit badana, BB Ki Vines, Mumbiker Nikhil

लेकिन फिर भी आज के टाइम में सबसे तगड़ा influencer माना जाता है तो वो फिल्म कलाकारों को. लेकिन हम बात कर रहे हैं social media influencer की. जो अपने आप में एक बहुत ही बढ़िया करियर है.

ऐसे में अगर youtube, Facebook, Instagram जैसे किसी भी Social Media पर अपना Follower base increase कर लेते है और एक popular social media influencer बन जाते है तो हम कुछ इस तरह के benefit हो सकते है.

#1: Reach Target Audience:

एक popular social media influencer बनने का सबसे सबसे बड़ा benefit ये है की हमें एक Large target audience base भी मिलेगा. जिनका Use हम Website traffic boost करने में, Business lead/sales increase करने में या Affiliate link promotion, अपनी बात पहुचाने में और  income के लिए कर सकते है.

अगर हम इसे एक छोटे से example के साथ समझे तो techyukti के पास Facebook पर 5000+ Followers है. इससे हमको करीब 6% traffic facebook से मिलता है और 10% Youtube से जो TechYukti के overall traffic का 16% है.

unique visitor
Alexa Traffic Report: 

#2: Get Sponsorship:

Sponsorship सोशल मीडिया पर फेमस लोगो का एक “ है. ऐसे में अगर हम एक popular social media influencer बनते है. तो हमारे पास Sponsorship पाने का एक बेहतर मौका होता है और इससे हम हर महीने केवल एक Post or Video के माध्यम से लाखो रुपये earn कर सकते है.sponsorship se online paisa kamane

के बारे में हम सभी जानते है की किस तरह से Instagram, Facebook और YouTuber पर लोग केवल एक Video or Post Share करते है.

और आपको अंदाज़ा भी नहीं होगा कि उनको 1 पोस्ट के लिए कितने पैसे मिलते है. अगर अच्छे खासे follower है इन्स्ताग्राम पर तो 1 post का 50000 से 5 लाख तक रूपये मिलते हैं. यहाँ पर follower की संख्या आप 100K से 1M तक मान सकते हैं.

Sponsorship

#3: Brand Popularity:

Popular Social media influencerहोने का एक और बड़ा benefit है brand popularity और सोशल मीडिया से सबसे ज्यादा पोपुलर लोगो के ब्रांड को सबसे जल्दी पॉपुलैरिटी मिलता है. हम सभी देखा की BB Ki Vines को YouTube पर popular होने के बाद किस तरह से उनके Brand Youthiyapa को popularity मिला. और वो अपने Merchandise आसानी से ज्यादा मात्रा में बेच कर पैसे कमाते हैं.

brand popularity

Social Media Influencer Kaise Bane?

हमें ये तो पता चल गया की एक Famous Social Media Influencer बनने से हमारा कितना फायदा है. लेकिन अब ये सवाल उठता है की हम ये बने कैसे? और ऐसा क्या करना चाहिए जिससे हम YouTube, Facebook, Instagram जैसे सोशल मीडिया पर फेमस हुआ जा सके?

Social Media

कुछ लोग Automated tools का use करके Like, views और follower तो बढ़ा लेते है. लेकिन यह किसी काम का नहीं होता है और इससे बढ़ाये गए follower हमें एक good social media influencerनहीं बना सकते है. ऐसे में हमने कुछ सोशल मीडिया का रिसर्च किया और एक strategy बनाया जो की हमारा सोशल मीडिया पर पहचान बनाने में हेल्प कर सकते है.

#1: Test Yourself & Find Niche:

सोशल Medias पर Long-term के लिए वही famous होते है, जो unique और fresh idea/content share करते है. ऐसे में एक trusted Social Media Influencer बनने के लिए हमें खुद को समझाना होगा और अपने आप में देखना होगा. की हम में ऐसा कौन सा Skills/Art है. जो हम दुसरे किसी से बेहतर तरीके से बता सकते है और अपने visitor को daily fresh content provide कर सकते है. तो खुद पर एक बार काम कीजिये कि लोग आपको किस चीज के लिए फॉलो करेंगे यानि आपको पसंद करेंगे.

#2: Choose Best Social Media Channels:

हमें अपने Skills और strategy के हिसाब से कम से 2 से 3 Social media networks choose करने चाहिए. अगर हमें Video बनाने में interest है तो हम और select कर सकते है और अगर हमें Image, post share करने में interest है तो हम Facebook, Instagram select कर सकते है.

Note* YouTube एक ऐसा Social Media Platform है जो की हमें एक साथ सभी सोशल मीडिया पर पोपुलर कर सकता है. जैसे की Amit Bhadana को पॉपुलैरिटी मिला Youtube से लेकिन वह इस समय Intagram और Facebook पर  भी  फेमस है.

वैसे अगर आपको पता नही तो मैं बता दूँ कि मैं शौकिया तौर पर YouTube पर videos बनाता हूँ जिस पर 1 लाख से ज्यादा subscribers हो चुके हैं. आप यहाँ से एक बार चेक कर सकते हैं.

#3: Make a Plan:

Regular publishing बहुत ही important होता है social media follwer बढ़ने के लिए ऐसे में यह तभी possible है. जब हम अपने Post के लिए पहले से plan बना कर रखेंगे की इस दिन हमें क्या पोस्ट करना है? उस पोस्ट से ज्यादा से ज्यादा लोग interact करेंगे तो ही आपको फायदा मिलेगा.

#4: Interact with Other Influencers:

Social Media पर followers, engagement, Liks बढाने में दूसरे Influencers का अहम् रोल होता है. ऐसे में हमें दुसरे सोशल मीडिया influencers के साथ interact करना चाहिए, और Like, comment & Sharing जैसे activity का use करके अपना visibility increase करना चाहिए.

#5: Promote Yourself:

यह सबसे important tips है सभी Social Media influencers के लिए की हम अपने आप को किस तरह से promote करते है. जब भी मैंने techyukti का कोई पोस्ट शेयर करता हूँ तो वह के साथ tech से related बाकि के सभी सोशल मीडिया community में भी शेयर करता हूँ.

ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग techyutki के बारे में जाने और जिनको हमारा Content अच्छा लगे वह हमारे साथ जुड़े. ऐसे में हमें social मीडिया पर पोपुलर होने के लिए यह बहुत जरुरी है की हम अपने आप को कितना ज्यादा promote कर पाते है और कितना ज्यादा लोगो तक पहुच सकते है.

आप # Hashtags का इस्तेमाल जरुर करें. इसका सबसे ज्यादा प्रभाव Instagram और Twitter पर देखने मिलता है. तो आप trending #Hashtags का इस्तेमाल जरुर करें.

दोस्तों, Social Media Influencerबनाना हमारे लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है और इससे हम अपना एक पहचान बना सकते है साथ में Sponsorship, Direct promotion, affiliate marketing जैसे तरीके से अच्छा खाशा income भी कर सकते है जो की हमें एक Best Lifestyle दे सकता है. India में बहुत से ऐसे लोग है, जिन्हें कुछ समय पहले कोई नहीं जनता था लेकिन आज social media की वजह से वह पूरे दुनिया में popular है. अगर आप में भी जूनून है तो आप यहाँ बताये  गए Social media influencer tips को समझे और इसको follow करे. तो आज ही अपने अन्दर के हुनर को पहचानिए. और अगर कोई हुनर नहीं है तो चीजो को सीखिए.

अगर आपको आज का आर्टिकल पसंद आया तो मुझसे  भी सोशल मीडिया पर जुड़ सकते हैं