Wikipedia Paise Kaise Kamata Hai? बिज़नस मॉडल

SHARES
Share on FacebookShareTweet on TwitterTweet

 

  1. How Does Wikipedia Earn Money?

नमस्कार दोस्तों, Internet के इस मायाजाल में जितना famous Google, facebook है उतना ही famous है Wikipedia.  अगर हमें किसी Person, Place, Subject या किसी भी चीज़े के बारे में जानकारी चाहिए तो वो हमें विकिपीडिया पर मिल जायेगा. लेकिन क्या आपको पता है की Wikipedia Paise Kaise Kamata Hai? और इसका business model कैसे काम करता है?

अगर नहीं! तो आप बिलकुल सही जगह है हम यहाँ जानेंगे की Wikipedia business model के बारे में विस्तार से और साथ जानेंगे की कैसे Wikepdia बन गया दुनिया का 5th सबसे popular website? लेकिन उस पहले जानते है.

About Wikipediaके free encyclopedia (Hindi meaning विश्वकोश है) है जिसे 2001 में launch किया था आज यह Alexa ranking के हिसाब से दुनिया की 5th सबसे popular website है. यहाँ पर 301 language में 5,749,532 articles publish हो चुके है.

इसके साथ  registered users है और Wikipedia पर हर month 500 million से भी ज्यादा users visit करते है.
Page statistics (November 2018)
Content pages 5,749,535
Pages
(All pages in the wiki, including talk pages, redirects, etc.)
46,319,134
Uploaded files 880,202
Edit statistics
Page edits since Wikipedia was set up 863,588,968
Average edits per page 18.64
User statistics
Registered users 34,927,247
Active registered users
(Users who have performed an action in the last 30 days)
134,453
Bots 306
1,202
Interface administrators 14
Bureaucrats 21
Pending changes reviewers 7,064
Stewards 0
Account creators 32
Importers 2
Transwiki importers 0
IP block exemptions 301
Oversighters 46
1
Rollbackers 6,018
Edit filter helpers 13
Autopatrolled 3,902
Event coordinators 99
Researchers 9
File movers 401
Checkusers 49
Template editors 170
Mass message senders 53
Extended confirmed users 42,998
Page movers 243
New page reviewers 661
Edit filter managers 155
Confirmed users 537
Copyright violation bots 1
Other statistics
Words in all content pages 3,265,119,227
Queued mass messages 0

Wikipedia open editable process पर काम करता है मतलब इसपर कोई भी करके किसी भी content को edit कर सकता है और नया content share कर सकता है.

Wikipedia Business Model To Make Money:

Business Model या बताता है की कोई organization किस तरह से पैसा कमाता है. जैसा की मैंने पहले ही कुछ business के बारे में बताया है.

Business Online हो या offline पैसा कमाने के लिए उन्हें Product, Services इत्यादि चीज़े customer को provide करना होता है. जैसे की अगर हम बात करे ठीक इसी तरह सेल करके पैसा कमाता है.

लेकिन अगर हम एक Blog की बात करे जैसा की TechYukti है,

तो ऐसे Blog जहा पर केवल Article share किये जाते है उनका पैसा कमाने का Source है Ad Network, Affiliate, promotion इत्यादि. Wikipedia भी एक blog के जैसा ही है और यहाँ पर बहुत से Article share किये जाते है.

चुकी Wikipedia के Non-profit-organization है इसलिए इसके website पर ना हमें कोई Ad, Affliate कुछ भी नहीं देखने को मिलता है और ना ही यह किसी तरह का Promotion करता है. ऐसे में इसका तो कोई business model नहीं होना चाहिए.

हा! यह बिलकुल सही है Wikipedia का अपना कोई business model नहीं है. लेकिन इसकी parent organization जो की इसे और इसके जैसे बहुत से free encyclopedia sites को manage करती है उसके पास business model है.

Wikimedia एक nonprofit organization है और यह public fund model से पैसे कमाता है. जैसे की Charity, Donation इत्यादि और इसी तरीके से Wikipedia बिज़नस मॉडल काम करता है.

wikipedia business model

Wikipedia Paise Kaise Kamata Hai?

The free encyclopedia organization को इसके website से एक भी रुपये की कमाई नहीं होता है, यह ना तो किसी प्रकार का service provide करता है, ना Ad और एफिलिएट का Use करता है और ना ही Wikipedia पर कोई product sell होता है.

ऐसे में Wikipedia support company follow करते है donation-based revenue generation technique का, क्योकि कोई भी website जो Internet पर online रहना चाहता है चाहे वह पैसा कमाए या ना कमाए but internet पर Online बने रहने के लिए उसे पैसे देने होंगे.

इसी तरह विकिपीडिया को भी Online बने रहने के लिए Hosting, Domain, Security के लिए Wikimedia पैसे देती है और हर साल Wikimedia, Wikipedia को Online रखने के लिए $3 Million से $8 million pay करता है यानि करीब  21,744,0000 रुपये.

ऐसे में Wikimedia organizations donation-based revenue generation techniqueका use करके Wikipedia के लिए पैसा कमाते है और इसे हमारे लिए online रखते है. 2017 में Wikipedia के नाम पर तकरीबन $80 million का donation मिला था और company इसके लिए 2 based technique का को follow करते है Wikipedia से पैसा कमाने के लिए.
  1. By selling products
  2. Direct Donation

By selling products (Merchandise):

Wikimedia organization, Wikipedia के नाम पर बहुत से Products बनती है और उसे Online सेल करती है.  जैसे की Men Fashion, Women Fashion, Kids, Bags, Mug, Nootbook etc. या समझ लीजिये की विकिपीडिया को Brand के तौर पर use करके पैसा कमाया जाता है इससे जो भी income होता है विकिपीडिया को सही तरीके से चलाने में use होता है.

wikipedia product

Direct Donation:

Wikimedia website पर donate का option मिल जाता है जहा से कोई भी जाकर Credit/Debit card के माध्यम से Donation दे सकता है. चुकी विकिपीडिया के पोपुलर वेबसाइट है और इसे Internet cop के नाम से जाना जाता है तो इसके लिए बहुत से लोग डोनेशन देते है और 2017 का Donation Totals by Continentकुछ इस प्रकार है.

wikipedia fundraising
Image credit : wikipedia

दोस्तों, Wikipedia एक Nonprofit organization है जिसे बहुत से लोगो की सहायता से चलाया जाता है. Wikipedia पैसा कैसे कमाता है यह आपको समझ में आ गया होगा अगर इसके Facts को देखा जाये तो यह अपने Popularity के हिसाब से कम revanue generate करता है क्योकि इसे पैसो के दम पर नहीं contributors के दम पर चलाया जाता है हर दिन हजारो लोग अपना article Share करते है और इसे बेहतर बनाते है. अगर आपका कोई सुझाव हो तो आप comment जरुर करे.