Xiaomi Redmi Note 5 Pro vs Asus Zenfone Max Pro M1 : कौन सा खरीदें ?

SHARES
Share on FacebookShareTweet on TwitterTweet

Redmi Note 5 Pro vs Zenfone Max Pro M1 Full Comparison in Hindi :

नमस्कार दोस्तों,  India में  Asus Zenphone Max Pro M1  launch हो चूका है  है और यह 3 May 2018 से  मिलना भी start हो जायेगा. लेकिन zenphone max pro M1  buy करने से पहले जरा “Xiaomi Redmi Note 5 Pro vs Asus Zenphone Max Pro M1 Full Comparison in Hindi” के बारे में जान लेते है. ताकि हमें पता चले की इस बार Asus ने क्या बेहतर दिया है और हमें Asus Zenphone Max Pro M1  buy करना बेहतर रहेगा या Redmi note 5 pro.

दोस्तों Xiaomi अपने बेहतर फीचर और miui के वजह से ज्यादा बजट रेंज में बेहद ही लोकप्रिय smartphone कंपनी है और इसमें कोई दो राय नहीं हैं. फिर भी Xiaomi को टक्कर देने के लिए Asus ने कोई कसर नहीं छोड़ी है. सबसे exciting चीज है फ़ोन की प्राइसिंग. इसीलिए लोग कंफ्यूज हो गये हैं कि कौन सा फ़ोन लेना (Purchase) value for money रहेगा.

Xiaomi Redmi Note 5 Pro vs Asus Zenphone Max Pro M1 Full Comparison:

दोस्तों सबसे पहले हम शुरुवात करतेे हैं दोनों फोन की Design से –

Design: दोनों  फोन आपको Metal Finishing में मिल जाते हैं, लेकिन Asus का जो Finish है वह थोड़ा सा अच्छा लगा Redmi Note 5 Pro से, क्योंकि सबसे पहले आपको यहां कैमरा Bump नहीं मिलता.  और दूसरी बात दोस्तों Redmi Note 5 Pro के Antina Lines को देखे तो ऊपर और नीचे Plastic कि Finish मिलती है, जिससे कि आपको Signal Strength मिल जाती है। लेकिन Design Wise मैं ज्यादा Points दूगा Asus को।

 अब Width के बारे में देखें तो तो आपको Asus Zenphone Max Pro M1 में 5000 mah की बैटरी मिलती है और Redmi Note 5 Pro में 3900mah की बैटरी मिलेगी. तो इसी के कारण Redmi Note 5 Pro कि जो Thickness है वो 8.05mm की है और जो Asuse की Thikness है वो 8.45mm की है।

इसके बाद दोस्तों आपको दोनों हो फोन में 2.5D Curved Glass मिलता है,  Olio Fobic Coating के साथ। और दोनों ही फोन में कोई  Glass Protection नहीं है।

 Redmi Note 5 Pro के साथ box Content में आपको Gel Case मिलता है और ऐसा कोई Case आपको Asus में नहीं मिलेगा। तो अगर आप  Asus Zenphone Max Pro M1 लेते हैं तो आपको मार्केट से केस लेना पड़ेगा.

Asus के जो Power Button है उसमें आपको थोड़ा सा Difference मिल जाएगा।

Redmi Note 5 Pro उसमें आपको Hybrid Sim Slot मिलता है मतलब आपको Memory Card या Sim Card में Choose करना पड़ेगा, लेकिन Asuse में आपको 2 Sim Card और Memory Card एकसाथ Use कर पाएंगे। जो कि प्लस पॉइंट हो जाता है अगर आप असुस लेते हैं तो .

उसके बाद अगर LED Notification की बात करे तो Redmi Note 5 Pro में आपको Single Color यानी White LED मिलेगी और Zenfone Max Pro में आपको Multicolored LED Light मिल जाएगी।

Redmi Note 5 Pro vs Zenfone Max Pro के Hardware के बारे में –

दोनों ही फोन में Snapdragon 636 4GB LPDDR4 RAM मिलता है, और 3GB , 4GB और 6GB  RAM Choose करने का Option आपको दोनों हो फोन में मिल जाएगा।

इन दोनों में एक छोटा सा फर्क है, कि आपको Xiaomi में IR Blasster मिलता है जिससे आप अपने IR Device Control कर सकते है, यानि अपने फ़ोन को रिमोट कण्ट्रोल के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं और ऐसा Sensor आपको Asus में नहीं मिलेगा।

दोस्तों अब बात करते हैं Redmi Note 5 Pro vs Zenfone Max Pro M1 के Display के बारे में।

दोनों ही फोन में आपको 18:9 रेश्यो वाली 2.5D Curved Glass मिलता है। जो फ़ोन को एक बेहतरीन लुक देता है, यहाँ हम दोनों फ़ोन की बात कर रहे हैं.

Redmi Note 5 Pro में आपको 10000:1 Contrast Ratio मिलता है और Zenfone Max Pro M1 में आपको 15000:1 Contrast Ratio मिलता है, इसमें Asus बेहतर है।

Performance:

अब बात करते हैंRedmi Note 5 Pro vs Zenfone Max Pro M1 के Performance की .

Asus जो है वो कम RAM Use करता है लेकिन  Xiaomi जो है वो ज्यादा RAM Consumption करता है। और Gaming में आपको दोनो हि फोन का अच्छा Performance मिलेगा. Asus में बैटरी पॉवर ज्यादा होने के वजह से Note 5 Pro से ज्यादा समय तक टिकता है, जो आजकल के smartphone usage के हिसाब से उपयुक्त है.

Camera Specifications  –

दोस्तों Asus में आपको 13 + 5MP कैमरा मिलेगा। और इसमें आपको कोई भी Optical Zoom नहीं मिल रहा, और इसमें आपको Selfie कैमरा मिलता है जो 8MP का है और इसमें LED Flash Light मिलती है।

और अब Redmi Note 5 Pro को देखे तो 12MP + 5MP  का कैमरा मिलता है, जिसमें Sony IMX376 का Sensors मिलता है। और इसके साथ आपको 20MP का Selfie कैमरा मिलता है और इसमें भी आपको LED Flashlight मिलेगी। इनमे Redmi Note 5 Pro का कैमरा अच्छा है। कैमरा परफॉरमेंस के मामले में Redmi note 5 pro आगे निकल जाता है. विडियो की स्टेबिलिटी Redmi Note 5 Pro में बेहतर है.

User Interface & OS:

 बात करते हैं Redmi Note 5 Pro vs Zenfone Max Pro M1 के Software & UI के बारे में – Redmi Note 5 Pro में आपको MIUI 9 मिलता है Andorid N के साथ   और Asus में  आपको  Pure Android View का Experience मिलेगा क्योंकि इसमें stock एंड्राइड का  Latest  Version में मिलेगा।

 Charging Time –

Asus का फोन बहुत जल्दी चार्ज हो जाता है यानी 1.40 घंटे में ही Asus चार्ज हो जाता है, और Xiaomi की बात करें तो इसे 2 घंटे लग जाते हैं चार्ज करने में। लेकिन Battery Backup आपको ज्यादा Asus में ही मिलेगा।

Price:

दोस्तों ! दोनों फ़ोन में स्पेसिफिकेशन लगभग बराबर है. कैमरा क्वालिटी में Note 5 Pro थोडा सा बेहतर हो रहा है. वही बैटरी बैकअप की बात करे तो Asus Zenphone Max Pro M1 में ज्यादा मिलता है. दोनों की प्राइसिंग में बहुत बड़ा अंतर है. इसीलिए लोग कंफ्यूज हो रहे हैं कौन सा ख़रीदे और कौन सा नहीं.

Asus Zenphone Max Pro M1  3GB/32GB- Rs. 10,999

Asus Zenphone Max Pro M1 4GB/64GB- Rs. 12,999

Asus Zenphone Max Pro M1 6GB/64GB- Rs. 14,999

Xiaomi Redmi Note 5 Pro 4GB/64GB- Rs. 13,999

Xiaomi Redmi Note 5 Pro 6GB/64GB- Rs. 16,999

आप दोनों फ़ोन को  से खरीद सकते हैं.

 

Conclusion:

तो दोस्तों आप लोग फरक देख सकते हैं. Asus Zenphone Max Pro M1 6GB/64GB आपको 2000 Rs कम में ही मिल रहा है. तो अगर आप Gaming, लम्बी बैटरी backup, स्टॉक एंड्राइड का मजा लेना चाहते हैं तो आपके लिए Asus एक बेहतर चॉइस हो सकता है.

वही पर आपको बढ़िया सेल्फी कैमरा , Xiaomi का भरोषा, प्रीमियम फील चाहिए तो आप note 5 pro को buy कर सकते हैं.